Tuesday, May 12, 2020

मुँहासे के लिए गृह उपचार

क्या तुमने कभी एक मुँहासे घर उपाय की कोशिश की?

आजकल हर कोई मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए कॉस्मेटिक्स और थैरेपी लगाने में व्यस्त है। हालांकि इनमें से अधिकांश का उपयोग किया जा सकता है और किसी न किसी तरह से मदद मिल सकती है, लेकिन जब आप अपने किचेन शेल्फ पर पड़े प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके समान या शायद इससे भी बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं तो बस इन पर पैसा बर्बाद क्यों करें।

इन घरेलू उपचारों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सभी प्राकृतिक हैं, इसलिए आपको संभावित दुष्प्रभावों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपकी रसोई से ही ऐसे उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें मुंहासों के घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि ये मुँहासे घरेलू उपचार कितने उपयोगी हो सकते हैं। एक मुँहासे घर उपाय आपके विचार से अधिक प्रभावी हो सकता है।

घर के बने मुंहासे दूर करने के लिए नींबू को मसल कर एक साथ रखना आसान हो सकता है। इस फल के कसैले गुण इसे एक अद्भुत मुँहासे घरेलू उपचार बनाते हैं। बस रात को सोने जाने से पहले अपनी त्वचा पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़ें, और देखें कि यह सुबह में कितना साफ दिखता है। टमाटर भी एक महान मुँहासे घर उपाय है, और उसी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।



अन्य प्रभावी घर का बना मुँहासे उपचार में लहसुन शामिल है, जिसे सीधे स्पॉट और पिंपल्स पर लगाया जा सकता है। पुदीने के रस का एक अनुप्रयोग त्वचा की स्थिति का इलाज करने में भी मददगार है, जिसमें मुंहासे, कीड़े के काटने, और यहां तक ​​कि कटौती और खरोंच शामिल हैं।



एक चुटकी हल्दी के साथ मिश्रित बेसन के पेस्ट को लगाने से पिंपल्स को सूखने और उपचार में मदद मिलती है। इसे सूखने दें और फिर धो लें। वैकल्पिक दिनों पर आवेदन करें और अपने लिए देखें।

कच्चे पपीते से उन नाराज, खट्टी फुंसियों की सूजन और खराश को कम करने में मदद मिल सकती है, जैसे कि संतरे के छिलके से बना पेस्ट। आपकी रसोई से ही ऐसे उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें मुंहासों के घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। फेस पैक और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाते समय देखें कि आप पूरी तरह से सूखने के बाद ही धोएं, ताकि सबसे अच्छा प्रभाव मिल सके।

जबकि इन सामग्रियों में से कई महंगे उत्पादों के लिए आधार हैं जो आपको दवा की दुकान पर मिलेंगे, उन्हें प्राकृतिक रूप में उपयोग करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। लेकिन याद रखें कि ये प्राकृतिक मुँहासे घरेलू उपचार आपकी निर्मित समकक्षों की तुलना में आपकी त्वचा के लिए भी अच्छे हो सकते हैं, जो अंततः आपकी त्वचा की स्थिति पर अधिक स्वस्थ प्रभाव डाल सकते हैं।

आपकी रसोई में कई उत्पाद हैं जो आपके मुँहासे का घरेलू उपचार हो सकता है। यदि आप कभी-कभी उन कठोर, अत्यधिक संसाधित स्किनकेयर उत्पादों की कोशिश कर रहे हैं, तो एक घर का बना मुँहासे उपाय ताज़ा परिवर्तन हो सकता है जो आपकी त्वचा के लिए एक वास्तविक अंतर बनाता है।



एक मुँहासे घर उपाय आप की तुलना में बेहतर काम कर सकते हैं! तो इंतजार क्यों? बस इन मुँहासे घरेलू उपचार में से कोई भी प्रयास करें और अंतर महसूस करें।

No comments: