Tuesday, May 12, 2020

मुँहासे के लिए हर्बल घरेलू उपचार

1. हमेशा स्किन टेस्ट करें: घरेलू नुस्खे बनाने और लगाने में आसान होते हैं, लेकिन इससे पहले कि किसी भी तरह की शुरुआत से पहले एक त्वचा विशेषज्ञ के पास त्वचा परीक्षण के लिए निश्चित रूप से जाना चाहिए। आपकी त्वचा का प्रकार और आपके मुँहासे का कारण दूसरों से अलग हो सकता है जिसमें केवल एक त्वचा विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकता है। कारण या त्वचा के प्रकार को जाने बिना उपायों को लागू करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको उसी से अधिक दुष्प्रभाव दे सकता है।
2. पत्तेदार सेवन: विटामिन ए और आयरन की खुराक वास्तव में मुँहासे के लिए अच्छी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, डेयरी उत्पाद, मछली, जिगर और गढ़वाले अनाज का अधिक सेवन करें; प्रोविटामिन ए के शीर्ष स्रोतों में गाजर, ब्रोकोली, कैंटालूप और स्क्वैश शामिल हैं। 20,000 IU का दैनिक सेवन मुँहासे के गठन को कम करने में मदद करता है और साथ ही अकड़न के कारण होने वाले निशान को कम करता है।
3. नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित रूप से वर्कआउट, शारीरिक व्यायाम और संतुलित वजन के साथ एक फिट शरीर आपको लंबी अवधि में मदद करेगा; आहार में मिठाई, कार्बोहाइड्रेट और उच्च कैलोरी को कम करने से मुँहासे को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

4. प्रकृति का मददगार हाथ: चाय के पेड़ का तेल एक आम एंटीसेप्टिक तेल है जो मुंहासों की सूजन को कम करने में बहुत मददगार है। यह बेहद फायदेमंद है और यह मुँहासे के तीव्र चरण की लालिमा को कम करने में मदद करता है। कुछ टी ट्री ऑयल लें और इसे रातभर मुंहासों पर लगाएं।

5. हर्बल उपचार: नीम और चिरिता उत्कृष्ट जड़ी-बूटियाँ हैं जो मुंहासों को कम करने में मदद करती हैं। कुछ पत्तियों को कुचलकर उनमें से पेस्ट बना लें, पेस्ट को रोजाना एक क्लींजर और मुंहासों से मुक्त त्वचा के लिए लगाएं।

6. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक ऐसी सामग्री है, जो हर रसोई में आसानी से पाई जा सकती है। एक कटोरे में थोड़े से पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं जो पेस्ट के रूप में गाढ़ा हो और इसे चेहरे के मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे हटा दें और अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें या त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार निर्धारित करें। बेकिंग सोडा के प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट निश्चित रूप से उपचार को तेज करने, साफ करने और निशान को कम करने में मदद करेंगे।

7. ओटमील: एक ब्लेंडर में दलिया जमीन के साथ थोड़ा पानी मिलाएं जिससे आपको एक गाढ़ा पेस्ट मिलेगा। पेस्ट को चेहरे के मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को सफेद साफ तौलिए से थपथपाएं। दलिया के प्राकृतिक गुण मुँहासे को साफ करने और दाग को कम करने में मदद करेंगे।

8. ऑर्गेनिक दही: अगर आपको दूध उत्पादों से एलर्जी नहीं है, तो ऑर्गेनिक दही बहुत कोमल है और मुंहासों को कम करने के लिए बहुत आवश्यक है। दही को मुंहासों पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें। दही में लैक्टिक एसिड में प्राकृतिक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं और इसमें दूध के एक्सफ़ोलीएटिंग प्रभाव होते हैं जो त्वचा को फिर से जीवंत करने और मुँहासे के निशान को कम करने में मदद करता है।

9. एग-व्हाइट: एग-व्हाइट से फेशियल मास्क बनाना मुंहासों के निशान को ठीक करने और तेज दर से मुंहासों को कम करने में बहुत मददगार है। चेहरे पर मास्क के रूप में मसले हुए अंडे का सफेद भाग लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा को अंडे से एलर्जी नहीं है और त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक है। अगर आप इससे गुजर सकते हैं तो इसके साथ नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर भी आजमाएं।

10. कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन स्किन मॉइस्चराइज़र है और व्यक्तिगत देखभाल के लिए बरसों से इस्तेमाल में है क्योंकि इसमें चार अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनमें से एक लिनोलिक एसिड होता है जो पानी को हमारी त्वचा से बाहर निकलने से रोकता है। कुछ ठंडा दबा हुआ जैतून का तेल लें और इसे दागों पर लगाएं। यह मुँहासे के निशान की दृश्यता को कम करने में मदद करता है और उन्हें नरम करने में मदद करता है।

11. बर्फ का जादू: अपने मुहांसों पर एक-एक करके आइस-क्यूब लगाएं और यह वास्तव में उनकी लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करेगा। आइस क्यूब्स उन्हें कसने से मुँहासे के निशान के आकार को कम करने में भी मदद करता है।

No comments: