Tuesday, May 12, 2020

मुँहासे ना ले पाए आपका आत्मविश्वास

चिकनी और निर्दोष त्वचा कौन नहीं चाहता है? अच्छी तरह से हर एक को साफ त्वचा से प्यार है, सबसे प्राकृतिक तरीके से। लेकिन निरंतर तनाव, प्रदूषण, अपर्याप्त स्वच्छता और जंक फूड के साथ यह व्यस्त जीवन अपने प्रभाव दिखाता है, जिससे अवांछित चेहरे के फटने, टूटने, मवाद और क्या नहीं।

हमें इसका सामना करना पड़ता है, यदि आप पूरी तरह से मुंहासों से भरे हुए दिखते हैं, तो लोगों के ठुकराए जाने की संभावना है, आपको कम ध्यान देने की बजाय किसी की पूरी तरह से चमकदार स्वस्थ त्वचा मिलेगी। यह बुरा लगता है, लेकिन जैसा कि आपने खुद देखा होगा, ऐसा होता है, कम से कम पहली बार जब आप किसी से मिलते हैं, तो पहली छाप के बाद ही आखिरी छाप पाते हैं। जब भी आप उससे मिलते हैं, तो सबसे पहली चीज आपके चेहरे पर होती है, इसलिए अच्छा दिखने के महत्व को बिल्कुल भी कम करके नहीं आंका जा सकता है।

मुँहासे vulgaris, हाँ यह प्रमुख अपराधी है, हमारे सामान्य दुश्मन। आप कितनी अच्छी तरह से सुंदर हो सकते हैं आप अच्छी तरह से संरचित चेहरे, आंखें, नाक, होंठ, निष्पक्ष चमड़ी या गहरे रंग के तेज धार वाले चेहरे के साथ हो सकते हैं, यदि आप मुँहासे से ग्रस्त हैं तो आपकी सुंदरता खतरे में है।

यह कहना वास्तव में दयनीय है कि भले ही चिकित्सा विज्ञान ने इतनी प्रगति की है, लेकिन हम अभी भी मुँहासे का स्थायी इलाज नहीं करते हैं। तो मेरे कहने का मतलब यह है कि आप केवल मुंहासों को रोक सकते हैं, आप इससे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा के लिए है, क्योंकि यह बार-बार वापस आता रहता है। जिस क्षण आपको अपने शरीर की उचित देखभाल करने में सुस्ती आती है, आप जानते हैं कि आगे क्या हो सकता है।

लेकिन मैं उस उदास नहीं रहूंगा जो मैं वास्तव में चाहता हूं कि आप उस स्पष्ट चमक को प्राप्त करने के लिए कदम से कदम मिलाकर चलें जो आप हमेशा चाहते थे।

मैं इसे बहुत विश्वास के साथ कह रहा हूं क्योंकि मैंने व्यक्तिगत रूप से इस आघात का अनुभव किया है, और अब इस पर शोध के वर्षों के बाद मुझे कुछ सरल तरीके और दैनिक देखभाल के आहार मिले हैं, जिन्होंने मुझे अपना स्पष्ट निर्दोष चेहरा वापस पाने में मदद की है।

No comments: