Tuesday, May 12, 2020

मुँहासे के इलाज के लिए विद्युत मध्यस्थता त्वचा पैच

मुँहासे से पीड़ित सभी लोगों के लिए आशा की एक नई किरण है।



वैज्ञानिकों ने एक उपन्यास हाई-टेक ट्रांसडर्मल स्किन पैच का आविष्कार किया जो मुंहासों को ठीक कर सकता है, जो कई प्रभावित लोगों द्वारा माना जाता है। मुँहासे मुख्य रूप से लोगों को उनकी किशोरावस्था में और दूसरों को प्रभावित करता है जिनके पास विभिन्न एटियलजि हैं।



पैच सामग्री की तरह एक साधारण प्लास्टर की तरह दिखता है और इस ट्रांसमीटर डिवाइस के माध्यम से मध्यस्थता वाले इलेक्ट्रिक डिस्चार्ज के माध्यम से इस स्थिति के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया मुँहासे वल्गरिस को मार सकता है। इजरायल की एक वैज्ञानिक खोज कंपनी ओप्लॉन के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उपचार सिर्फ रात भर का है और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।



एक छोटे से प्रयोग से पता चला कि यह मुंहासों को ठीक कर सकता है और इसका संबंधित स्थान लगभग तीन दिनों में गायब हो जाता है और यह पैच के आसपास के मुंहासों के निशान को भी सुधारता है।



पैच में एक छोटा जाल झिल्ली होता है जिसमें निर्दिष्ट सामग्री होती है। जब पैच त्वचा के संपर्क में आता है, तो सामग्री के साथ त्वचा में नमी एक विद्युत क्षेत्र बनाती है जिसमें बैक्टीरिया जीवित नहीं रह पाते हैं और अंततः मारे जाते हैं।



पैच मृत त्वचा और बैक्टीरिया के मलबे पर दस्तक देने की क्षमता रखता है। इसमें एज़ेलेइक एसिड होता है जो बैक्टीरिया और सैलिसिलिक एसिड को मारता है जो तेजी से घाव भरने के लिए रोम को अवरुद्ध करने वाली मृत त्वचा को हटाता है, 'डेली मेल' ने बताया। बड़े नैदानिक ​​परीक्षण अध्ययन आवश्यक हैं। अध्ययन में 100 मरीज शामिल हैं जो रात भर या छह घंटे के लिए पैच पहन सकते हैं और स्पष्ट रूप से इसकी प्रभावकारिता का अनुमान लगा सकते हैं। अध्ययन के परिणाम छह महीने में होने की संभावना है। इस प्रकार हम कुछ महीनों में मुँहासे उपचार में जीवन का एक नया पट्टा प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं (सबसे अधिक संभावना है, उत्पाद अभी से दो साल में बाजार में उपलब्ध होगा)।



अभी के लिए प्लास्टर केवल एक स्थान पर लागू होता है, लेकिन वैज्ञानिक उस सामग्री का एक पैड बनाने पर विचार कर रहे हैं, जिसे विभिन्न आकारों में काटा जा सकता है और उपयोगकर्ता की जरूरतों के अनुसार उपयोग किया जा सकता है।

No comments: