Tuesday, May 12, 2020

मुंहासों पर विजय पाने के तरीके

रिपोर्टों से पता चलता है कि सभी किशोरों के 90 प्रतिशत से अधिक और लगभग 25 प्रतिशत सभी वयस्क किसी न किसी समय मुँहासे से पीड़ित हैं। मुँहासे राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना दुनिया भर के पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करता है।

मुँहासे से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में रोकथाम और बेहतर स्किनकेयर का संयोजन शामिल है।

यहाँ कुछ तरीकों से आप मुँहासे को रोकने और इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं:

1. व्यायाम करें

नियमित व्यायाम नकारात्मक तनाव के स्तर से लड़ने से मुँहासे से लड़ने में मदद कर सकता है जो नकारात्मक आत्म-सम्मान और अवसाद से आ सकता है। लेकिन टाइट लाइक्रा और नायलॉन एक्सरसाइज आउटफिट पहनने से बचें। ये सिंथेटिक कपड़े जो शरीर की नमी और गर्मी को फँसाते हैं, जिससे बैक्टीरिया के पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण बनता है। सूती या प्राकृतिक मिश्रणों से बने ढीले कपड़ों से चिपके रहें और अपने स्पोर्ट्स गियर और उपकरणों को साफ रखें।

2. सुरक्षित प्रसाधन सामग्री

ताकना-बंद करने और त्वचा की जलन से बचने के लिए जो मुंहासों में योगदान कर सकते हैं, "नॉनडोजेनोजेनिक" या "ऑयल-फ्री" लेबल वाले उत्पादों का उपयोग करें। एलर्जी प्रतिक्रियाओं और त्वचा की जलन से बचने के लिए "हाइपो-एलर्जेनिक" इत्र और सौंदर्य प्रसाधन का विकल्प। कोल टार डेरिवेटिव्स, कारमाइन और ब्लश में भारी क्रीम प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है।

झिलमिलाते चेहरे के रंगों में माइका नामक एक परतदार खनिज हो सकता है जो त्वचा की जलन और रोमक छिद्रों का कारण बन सकता है। कम छिद्रण के लिए मैट फ़िनिश वाले लिप ग्लॉस का प्रयोग करें। अधिक चमक, अधिक तो कॉमेडोजेनिक सामग्री और अधिक अपने pores रोक सकते हैं।

3. स्वस्थ आहार

अध्ययन बताते हैं कि आहार मुँहासे के कारण या उपचार में कोई भूमिका नहीं निभाता है। हालांकि, आपके शरीर के लिए जो सबसे अच्छा है वह आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा है। तो सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त विटामिन, खनिज और पूरक प्राप्त करते हैं जो मुँहासे ब्रेकआउट को जीतने और रोकने में मदद करने के लिए ज्ञात और अनुशंसित हैं। इसमें शामिल है

विटामिन ए या रेटिनॉल (उच्च खुराक विषाक्त हैं)

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

विटामिन सी

विटामिन ई

L-Carnitine

जस्ता

एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रांड नाम मल्टीविटामिन में संभवतः अनुशंसित विटामिन और खनिज होंगे जिन्हें आपको मुँहासे की रोकथाम में मदद करने की आवश्यकता है। दिन भर में बहुत सारे तरल पदार्थ पीना और अच्छे, स्वस्थ आहार भोजन का चुनाव करना।

No comments: