Tuesday, May 12, 2020

शुद्ध नीम फेस वॉश-मुहांसों से छुटकारा

अगर आप मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तत्व से भरपूर उत्पाद मांग रहे हैं, तो आपके लिए हमारे पास अच्छी खबर है! आपके पास आखिरकार वह जवाब है जो आप चाहते हैं - शुद्ध नीम फेस वॉश! नीम तैलीय त्वचा और मुँहासे के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। यह शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण है कि मुँहासे से छुटकारा पाने के साथ ही मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह प्राकृतिक घटक किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त होने के लिए भी जाना जाता है और लगभग सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है। नीम फेस वाश और कुछ नीम घरेलू उपचार का उपयोग करने के और अधिक लाभ जानने के लिए आगे पढ़ें!
नीम और इसके अर्क के बारे में अधिक जानें

नीम और इसका अर्क, सबसे सुरक्षित, सबसे तेज़, और मुँहासे के प्रकोप को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। लेकिन, इससे पहले कि आप उन्हें अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें, यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए; इस उपचार संयंत्र के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण नीचे दिए गए हैं जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए:

1. तैलीय त्वचा के लिए नीम फेस वॉश

मुँहासे आमतौर पर तैलीय त्वचा से संबंधित होते हैं लेकिन शुष्क त्वचा वाले कुछ लोग मौसमी रूप से भी मुँहासे का अनुभव करते हैं। चाहे आपकी सूखी या तैलीय त्वचा हो, क्लींजर जैसे जोय प्योर नीम प्यूरीफाइंग फेस वाश आमतौर पर मुहांसों से निपटने का एक शानदार तरीका है। ये आमतौर पर प्राकृतिक नीम के अर्क के साथ होते हैं और त्वचा पर एक ताज़ा और शुद्ध सफाई प्रभाव प्रदान करते हैं। सही नीम फेस वॉश त्वचा को पोर्स में फंसे अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह यह अनूठा तेल विनियमन तंत्र है जो त्वचा के तेल और सीबम मुक्त रखता है, इस प्रकार मुँहासे के टूटने को रोकता है।
2. किशोर मुँहासे के लिए नीम और उसके अर्क

किशोरावस्था हर किसी के जीवन में एक समय है। हार्मोन्स फेयर होने से और आपका शरीर शारीरिक बदलावों से गुजरता है, इसका कुछ असर अक्सर त्वचा पर महसूस होता है। अधिकांश किशोर हार्मोनल असंतुलन के परिणामस्वरूप मुँहासे के मुद्दों से पीड़ित हैं। किशोर मुँहासे के इलाज के लिए बहुत सारे कॉस्मेटिक उत्पाद उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से जाना चाहते हैं, तो नीम के साथ पाया जाने वाला जॉय फेस वाश इसका सही समाधान है! न केवल यह तुलनात्मक रूप से लागत प्रभावी है, यह अन्य हानिकारक विरोधी मुँहासे उत्पादों से भी युवा और प्रभावित त्वचा को सुरक्षित रखता है।

3. मुँहासे के निशान को रोकने के लिए नीम

कुछ लोगों का कहना है कि मुँहासे के बारे में सबसे बुरी बात दर्दनाक मुँहासे की गांठ नहीं है जो कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाती है लेकिन वे निशान जो पीछे छूट जाते हैं। यह सच है कि जबकि मुँहासे एक दर्दनाक और बदसूरत त्वचा की स्थिति प्रस्तुत करते हैं, मुँहासे के निशान अर्ध-स्थायी और कभी-कभी स्थायी हो सकते हैं! यहां भी, नीम के अर्क काम आ सकते हैं। नीम का पत्ता और स्टेम अर्क महान सूजन उपचारक हैं और ब्रेकआउट से पीछे छूटे हुए हल्के निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप मुँहासे के निशान के इलाज के लिए होममेड नीम पैक का उपयोग कर सकते हैं!

4. शुष्क त्वचा के लिए नीम

नीम आपकी त्वचा को उसके छिद्रों में तेल को विनियमित करने में मदद करता है। नीम पैक आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाए रखते हुए नमी को इष्टतम मात्रा में बनाए रखता है। यह न केवल तैलीय त्वचा के लिए, बल्कि शुष्क त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है, जिसके कारण अक्सर मुंहासे होने की संभावना रहती है।
मुँहासे और निशान के लिए कुछ आसान-पीसे नीम मास्क

अब जब आप जानते हैं कि नीम मुँहासे को रोकने में मदद करता है और मुँहासे के निशान को ठीक करता है, तो आपको कुछ नीम-आधारित उत्पादों की कोशिश करने और खुद को मास्क करने के लिए तत्पर रहना चाहिए। दैनिक आधार पर शुद्ध नीम फेस वाश का उपयोग करने के अलावा, आप साफ़ त्वचा बनाए रखने के लिए साप्ताहिक रूप से कुछ नीम फेस पैक भी आज़मा सकते हैं:

1. नीम और केसर का फेस मास्क

इस नीम और केसर पैक के साथ मुँहासे मुक्त, निष्पक्ष त्वचा प्राप्त करें! नीम मुँहासे को ठीक करने में मदद करता है, जैसा कि आप जानते हैं, जबकि केसर निष्पक्षता को बढ़ावा देता है। यह उत्कृष्ट मिश्रण निर्दोष त्वचा में परिणाम कर सकता है यदि हर सप्ताह कम से कम एक बार उपयोग किया जाता है।
गुलाब जल डालकर नीम की पत्तियों का एक चिकनी पेस्ट बनाएं। ग्राउंड केसर पाउडर जोड़ें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लागू करें और ठंडे पानी से धोने से पहले 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

2. नीम और जई का फेस मास्क

यह एक और बेहतरीन फेस मास्क है जो मुंहासों और दाग-धब्बों से लड़ते हुए आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यदि आप तैलीय त्वचा और मुँहासे के लिए फेस वाश का उपयोग करना पसंद करते हैं और अपने स्किनकेयर में अधिक ताज़ा नीम को शामिल करना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है!
ओट्स को उबालें और उन्हें मैश करके एक महीन पेस्ट बनाएं। इसके बाद, नीम के पत्तों को पानी में उबालें और ठंडा होने के बाद उसमें मिलाएं। दोनों सामग्रियों को मिलाएं, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट के लिए धीरे से स्क्रब करते हुए इसे ठंडे पानी से धो लें।

3. नीम और हल्दी फेस मास्क

नीम ऐंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर है और इसलिए हल्दी है। जब एक साथ लाया जाता है, तो वे आपकी त्वचा पर चमकती हुई चमक को छोड़ते हुए मुंहासों के इलाज के लिए एक जादुई गुणकारी औषधि का निर्माण करते हैं! अगर नीम और हल्दी के दोहरे लाभों का अनुभव करने के लिए जॉय नीम और हल्दी शुद्ध ग्लो फेस वॉश की कोशिश करें।
आप इस होममेड मास्क को फेस वाश के साथ भी आज़मा सकते हैं: 2 टेबलस्पून नीम का पेस्ट और 3-4 चुटकी हल्दी मिलाएं। शुष्क त्वचा होने पर मिश्रण में फेंटी हुई क्रीम के 1 बड़ा चम्मच जोड़ें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और अपनी गर्दन और चेहरे पर लागू करें। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के मॉइस्चराइजर का पालन करें।
4. नीम और तुलसी का फेस मास्क

तुलसी (तुलसी) लोकप्रिय रूप से जड़ी बूटियों की रानी के रूप में जानी जाती है। यह एंटीसेप्टिक गुणों के साथ धन्य है और इसमें एक ताज़ा मिन्टी खुशबू है।
नीम और तुलसी के पत्तों के पेस्ट का मिश्रण बनाएं। 1 टीस्पून शहद (यदि आपकी सूखी या सामान्य त्वचा है) या 1 टी स्पून चंदन पाउडर मिलाएं (यदि आपकी ऑयली स्किन है)। एक महीन पेस्ट में मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
जबकि ये नीम चेहरे मास्क महान परिणाम प्रदान करते हैं, यदि आपके पास ज़ीरोडर्मा जैसी एक preexisting त्वचा की स्थिति है, तो सुनिश्चित करें कि आप घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
नीम के बारे में महान बात यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है और आसान स्किनकेयर समाधान प्रदान करता है जिसे आप अपनी व्यस्त जीवन शैली में फिट कर सकते हैं

No comments: